02 June, 2018

32 SEO Tips: अच्छे SEO Results के लिए in हिंदी

By:   Last Updated: in: ,

हर कोई कुछ अच्छी Search Engine Optimization tools का उपयोग कर सकता है।
SEO एक लगातार  बदलती प्रक्रिया है, और इसलिए आपको सभी एल्गोरिदम अपडेट  होना होगा।
यदि आप कुछ अच्छी और क्रियाशील SEO tools की तलाश में हैं, तो आप सही जगह पर पहुंचे हैं।
Search Engine Optimization कुछ Website है । खोज इंजन के लिए Website को Optimize करके, आप अपने मुख्य Keyword के लिए High रैंकिंग की संभावना बढ़ाते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको अपनी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक मिलता है।
Search Engine Optimization Tips
जबकि SEO रॉकेट Science नहीं है, और कोई भी ऐसा कर सकता है, आपको समझना होगा कि White Cap Seo और Black Cap Seo के बीच बहुत छोटी सीमा है। 
White Cap  Seo Google द्वारा सहमत प्रथाओं का उपयोग करके अपनी Website को Optimize करने का संदर्भ देता है। दूसरी तरफ, ब्लैक हैट SEO में Shady तकनीकों का उपयोग करना शामिल है जो Google वेबमास्टर दिशानिर्देशों का उल्लंघन कर रहे हैं । ब्लैक हैट Seo अगर आप अपनी Website की  परवाह करते हैं तो आपको ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए। 
इस पोस्ट में, मैं उन Websites के लिए खोज इंजन ऑप्टिमाइज़ tool और Trick के बारे में बात कर रहा हूं जो लंबे समय तक चलने वाले परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं।

32 Search Engine Optimization Tips: सर्वश्रेष्ठ SEO Result के लिए Top Techniques and Strategies

1. Understand the process
Seo एक चल रही प्रक्रिया है। खोज इंजन हर साल कुछ समय में अपनी रैंकिंग एल्गोरिदम अपडेट कर रहे हैं। इसलिए पिछले साल काम करने के लिए उपयोग की जाने वाली SEO तकनीकें आज अप्रचलित हो सकती हैं।
SEO के साथ सफल होने के लिए, आपको यह जानना होगा कि सबसे अच्छा क्या काम करता है और पुरानी Techniques का उपयोग करने से बचें।

2. परिणाम रात भर में ही नहीं आते हैं
मुझे Seo में आपके और Google के बीच पोकर गेम के रूप में सोचना पसंद है। यह धैर्य का एक खेल है। उच्च रैंकिंग के लिए Website को Optimize करने में समय लगता है, और परिणाम आमतौर पर काम के महीनों के बाद आते हैं।
शुरुआती लोगों के बीच एक बहुत ही आम गलती यह है कि वे पहले दिनों में परिणाम देखने की उम्मीद करते हैं, और कुछ भी नहीं होने पर निराश हो जाते हैं।
यदि आप समय के साथ सबसे अच्छा SEO का पालन करते हैं, तो परिणाम आएंगे।
Read More:Image Ko SEO Friendly Kaise Banaye?

3. "गारंटीकृत SEO परिणाम" से दूर रहें
यदि आप किसी कंपनी या फ्रीलांसर को SEO आउटसोर्स करना चाहते हैं, तो जब भी आप "गारंटीकृत SEO" शब्द का नेतृत्व करते हैं, जितनी जल्दी हो सके उनसे दुरी बनाये । कहने से कहीं ज्यादा भ्रामक और अधिक असत्य नहीं है कि आप खोज इंजन में गारंटीकृत रैंकिंग प्राप्त कर सकते हैं।
जो गारंटी देते हैं कि वे कुछ Websites के लिए Google में शीर्ष पदों पर अपनी Website रैंक कर सकते हैं, ज्यादातर समय स्कैमर हैं।
उन कंपनियों या फ्रीलांसरों से दूर रहें जो खाली वादे करते हैं।


4. कुछ भी Optimize करने के लिए मत करो
Optimization से अधिक कुछ है जो आपको टालना चाहिए। वही एंकर टेक्स्ट का उपयोग करके Keyword भरना या लिंक बनाना न करें। Google उन Websites को दंडित करता है जो Natural नहीं दिखते हैं।

5.Publish Great Content
आपकी Content आपकी Website का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। अच्छी सामग्री के बिना, Google में उच्च रैंक करना असंभव है। आपके लेख अच्छी तरह से लिखे जाने चाहिए और अपने Visitors को Real Valyu प्रदान करना चाहिए।
Google लंबे लेखों और Posts को अधिक श्रेय देता है । अपने पाठकों को शामिल करने और उन्हें अपने विचार साझा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
छोटे लेख जो टेबल पर कुछ नया नहीं लाते हैं, वे आपकी Website को Google Penalty कर सकते हैं । यह भी सुनिश्चित करें कि आप एक ही विषय को कई बार कवर नहीं कर रहे हैं, या आपकी साइट सामग्री फार्म की तरह दिखने लग सकती है।

6. Do keyword research
Keyword शोध किए बिना लेख लिखना शुरू न करें। लोग क्या खोज रहे हैं और किस समस्या के लिए वे उत्तर पाने का प्रयास कर रहे हैं, यह जानने के लिए Google Keyword टूल का उपयोग करें ।
Google में खोजने के लिए किन Keyword का उपयोग किया जाता है। प्रवृत्तियों का भी अध्ययन करें और समझें कि मांग बढ़ रही है या घट रही है या नहीं।
7.  Readers के लिए लिखें,
इस बारे में सोचें कि आपके Readers आपके से क्या सुनना चाहते हैं और मनुष्यों के साथ दिमाग में लिखना चाहते हैं। अक्सर, SEO केवल उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के उद्देश्य से लिख रहे हैं, और वे अपनी सामग्री को अधिक Optimize करने के लिए समाप्त होते हैं।
एक Friendly होने  का प्रयोग करें और खुद बनें।


8. Publish fresh content often
यदि आप दैनिक या साप्ताहिक आधार पर नए लेख प्रकाशित करते हैं, तो Google आपकी Website को अधिक बार क्रॉल करेगा और आपको अधिक अधिकार देगा।



नई Content के साथ, आपको नए Keyword के लिए रैंकिंग की संभावना भी मिलती है। Websites जो अधिक रैंक करती हैं वे अधिक सामग्री प्रकाशित करने के लिए प्रवृत्त होती हैं।

9. अपनी Website User's लिये Favorable बनाओ
आपकी Website को सहज और नेविगेट करना बहुत आसान होना चाहिए। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह यह है कि उपयोगकर्ता यह नहीं जानते कि आपकी Content कहां मिलें। एक अच्छी नेविगेशन प्रणाली बनाएं और साइडबार पर अपने सर्वोत्तम लेखों के लिंक रखें।
आपकी Website जितनी बेहतर होगी, उतनी ही अधिक समय पर उपयोगकर्ता खर्च करेंगे, और जितना अधिक वे वापस आएंगे उतना ही अधिक होगा.

10. Website की गति में सुधार करें
Website की गति एक रैंकिंग कारक है। यहां तक ​​कि यदि यह महत्वपूर्ण नहीं है, तो यह विचार करना कुछ है कि क्या आप एक अच्छा समग्र उपयोगकर्ता अनुभव बनाना चाहते हैं। 5 सेकंड से अधिक समय में लोड होने वाली Websites को Google द्वारा धीमा के रूप में लेबल किया जा सकता है। 

स्पीड ऑप्टिमाइज़ेशन सुझाव प्राप्त करने के लिए Google पेज Speed का उपयोग करें ।

11.  Make your URL user friendly
अपने यूआरएल में अपने मुख्य Keyword जोड़ें, लेकिन उन्हें बहुत लंबा न बनाएं। सोशल मीडिया साझा करने के लिए छोटे यूआरएल बेहतर हैं। चार से अधिक हाइफ़न वाले URL का स्पैममी दिखाई दे सकता है।
शीर्षक वाले लेख के लिए एक सही यूआरएल संरचना का एक उदाहरण यहां दिया गया है:
Ex:-
How To Improve SEO And Traffic
Website.com/improve-seo-traffic

12. Use unique and relevant titles
आपकी Website पर कुछ भी हो लेकिन आपके शीर्षक Unique होने  चाहिए। अपने शीर्षक में अपने प्राथमिक Keyword जोड़ें। 
आपके Title आकर्षक और 55 Word से अधिक नहीं होना चाहिए।

13.Meta Description
Meta Description का उपयोग करके, आप Google को अपनी सामग्री का सारांश देते हैं। वर्णन करें कि आपके लेख क्या हैं और अंदर अपने मुख्य Keyword का उपयोग करें। अपनी साइट पर प्रत्येक पृष्ठ के लिए एक Unique और प्रासंगिक मेटा विवरण का उपयोग करें।
यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो योस्ट प्लगइन द्वारा SEO डाउनलोड करें और अपने मेटा टाइटल, विवरण और Keyword को कस्टमाइज़ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

14. Use sitemap
एक साइटमैप Google को आपकी साइट के पृष्ठों को आसानी से ढूंढने और उन्हें क्रॉल करने में सहायता करता है। यदि आपकी Website में हजारों पेज हैं, तो साइटमैप बहुत महत्वपूर्ण है। 
ऐसे कई टूल हैं जो साइटमैप और यहां तक ​​कि कुछ वर्डप्रेस प्लगइन्स बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।


15. Create a good interlinking system
एक नया आलेख प्रकाशित करते समय, उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए हमेशा अपनी पिचली post के लिंक ऐड जरूर करे । यह आपके पृष्ठों पर एक तरह से बैकलिंक्स बनाने का सबसे आसान तरीका है। आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे एंकर टेक्स्ट का पूरा नियंत्रण है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसका दुरुपयोग नहीं कर रहे हैं। 
आपके द्वारा प्रकाशित प्रत्येक आलेख में आपकी साइट के अन्य पृष्ठों के लिंक होना चाहिए। यह प्रति विज़िट औसत समय बढ़ाने और बाउंस दर घटाने में मदद करता है।

16. Create Smart Link
SEO के लिए बैकलिंक्स महत्वपूर्ण हैं। बैकलिंक्स के बिना, आपकी Excellent content पेज  10 और 20 के बीच कहीं भी खो जाएगी। Link creation Important Tips का पालन करें और लिंक बनाएं जो आपको Google में अपनी रैंकिंग में सुधार करने में मदद करेंगे। 
Directory or article सबमिशन Websites से खराब बैकलिंक बनाने में अपना समय बर्बाद न करें। इसके बजाय, Official Websites से बैकलिंक्स बनाने का प्रयास करें । 
अपने डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए, आपको अपने reputed Websites से बैकलिंक्स प्राप्त करना होगा । ध्यान रखें कि Relevance बहुत महत्वपूर्ण है। 
गुणवत्ता के बारे में सोचें, मात्रा के बारे में नहीं। एक अच्छी बैकलिंक  सौ खराब Backlink की तुलना में बहुत अधिक Velyu रखती  है।

17. Keep Track of Backlinks
अपने लिंक का ट्रैक रखना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उन्हें बनाना। मॉनिटर बैकलिंक्स  tool का उपयोग यह जानने के लिए करें कि आपकी कोई भी बैकलिंक्स स्थिति कब बदलती है।
कई SEO बैकलिंक्स बना रहे हैं और फिर वे पूरी तरह से अपनी स्थिति की जांच करने के बारे में भूल जाते हैं। यह एक बहुत ही आम गलती है जिसे आपको टालना चाहिए।

18.  Protect From Negative SEO Attacks
दुर्भाग्यवश, Negative SEO हमले अधिक से अधिक normal हो रहे हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि Competitors आपकी Website को Punished करना चाहते हैं और आपको Google के पहले पृष्ठ से बाहर निकाल देते हैं।
अधिकांश समय, negative SEO हमलों में आपकी Website पर सैकड़ों या हजारों Low quality वाले और स्पैमी बैकलिंक बनाने में शामिल हैं।
इस तरह के हमलों से अपनी Website की रक्षा के लिए, आपको अपनी Website के सभी बैकलिंक्स पर नजर रखना होगा। मॉनिटर बैकलिंक्स  tool self drive रूप से आपको अलर्ट भेजता है जब कोई नई Website आपको लिंक करती है। यदि आपके Negative against SEO हमला किया गया है.


19. Monitor Keyword Rankings in Google
Google में आपकी Keyword रैंकिंग Progress के साथ एक और महत्वपूर्ण SEO टिप Up to date है। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि सबसे अच्छा क्या काम करता है और किसने सर्वोत्तम परिणाम दिए हैं।
अपनी रैंकिंग की निगरानी करके, आप यह भी जान सकते हैं कि क्या आपके competitors आप से बाहर निकल रहे हैं।

Search Engine Optimization Tips
20.  SEO करने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करें
जबकि सोशल मीडिया अभी तक एक SEO रैंकिंग Factor नहीं है, और यह शायद आने वाले भविष्य में नहीं होगा, आप SEO करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। ब्लॉगर्स तक पहुंचने और उनके साथ संबंध बनाने के लिए ट्विटर और Google प्लस का उपयोग करें।
एक बार जब आप एक ब्लॉगर को पर्याप्त रूप से जानते हैं, तो आप उसे अपने लेखों से लिंक करने के लिए कह सकते हैं।

बैकलिंक्स और  relation बनाने के लिए सोशल मीडिया Outreach एक शानदार तरीका है।


21. Do not trust Google's traffic
Google मुख्य Search इंजन है, और यहां तक ​​कि यदि यह वर्तमान में आपको अच्छी तरह से यातायात ला रहा है, तो भी आपका Business पूरी तरह से इस पर निर्भर नहीं होना चाहिए। सोचें कि क्या होगा यदि एल्गोरिदम अपडेट आपकी साइट को बहुत मुश्किल में डाल दे । 
Recovering from any Google Penalty समय लेने वाली प्रक्रिया है, और कभी-कभी आपको ट्रैफ़िक वापस आने से पहले महीने लग सकते हैं।
अपने ट्रैफिक Source को विविधता दें और अन्य प्लेटफार्मों से Traffic को पाने  के तरीकों को भी ढूंढें।

22. Google वेबमास्टर टूल्स का प्रयोग करें
किसी भी Website के मालिक के लिए Google वेबमास्टर टूल्स का उपयोग अनिवार्य है। Free Google टूल आपको अपनी Website के लिए Insight और सुधार सुझाव देता है। यदि आपकी साइट के साथ कुछ भी खराब हो जाता है, तो यह वह जगह है जहां आप इसे ठीक कर  पाएंगे।

23. Google Analytics का प्रयोग करें
Google Analytics उपलब्ध सबसे Advanced Visitors ट्रैकिंग टूल में से एक है, और आपको इसका पूरा लाभ लेना चाहिए। यह free  है और आपको आपकी साइट पर आने वाले users  के बारे में बड़ी जानकारी दे सकता है।
यह निर्धारित करने के लिए Google के क्लिक मैप्स का उपयोग करें कि उपयोगकर्ता कहां से अधिक क्लिक कर रहे हैं और अपनी साइट को बेहतर बनाने के तरीके ढूंढें।

24. SEO is never done 
बहुत से blogger ये सोचते हैं कि उनकी Website "पूर्ण" है और Optimized है। लेकिन उनके  competitor  इसी बात का  लाभ उठाते हैं और उन्हें पीछे छोड़ देते हैं।
सच्चाई यह है कि आपकी Website कभी "पूर्ण नहीं होती है" और आपको कभी भी SEO करना बंद नहीं करना चाहिए। हमेशा नए अवसर और SEO तकनीकें होती हैं जिन्हें आप अपनी Website रैंक को और भी अधिक बनाने की कोशिश कर सकते हैं।


25. फ्लैश का उपयोग करने से बचें
फ्लैश Websites अच्छी और Cool तो बना सकती हैं, लेकिन वे SEO के लिए सबसे खराब हैं। Google फ्लैश और Ajax को समझ नहीं सकता है, जिसका अर्थ है कि आपके content को क्रॉल करना असंभव होगा।इसलिए हो सके तो flash और Ajax से दुरी बनाये रखे.

26. images को Optimize करें 
Readers को आपके content को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करने के लिए images  का उपयोग करें। यदि उपयुक्त हो तो Examples के साथ स्क्रीनशॉट डालें।
प्रत्येक image  में एक title, Alt टैग, और Description होना चाहिए। अपनी images के लिए SEO करके, आपको Google images में उच्च रैंक करने की उच्च संभावनाएं भी मिलती हैं।और images से आपको बहुत traffic भी मिल सकता है .

27. खराब Websites से लिंक न करें
कभी भी उन Websites के लिंक न रखें जिन्हें दंडित किया गया है या जो असंबंधित हैं। जब आप किसी Website से लिंक करते हैं, तो आप इस बात गारन्टी दे रहे है की यह website अच्छी है ।
उस Website का विश्लेषण करें जिसे आप लिंक करना चाहते हैं, और यह निर्धारित करें कि यह ठीक  है या नहीं। खराब लिंकिंग आपकी Website को दंडित कर सकती है।
यदि आप किसी Website की गुणवत्ता के बारे में अनिश्चित हैं, तो rel = nofollow tag का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

28. Do not focus on PageRank
पेजरैंक बेकार है। मेरा मतलब है, सचमुच, बेकार। Google ने एक साल पहले पेजरैंक टूलबार को अपडेट करना बंद कर दिया है, और घोषणा की है कि इसमें इसे अपडेट करने की कोई योजना नहीं है।
आपकी Website का पेजरैंक अप्रासंगिक है। गुणवत्ता लिंक बनाकर अपने अधिकार को बेहतर बनाने का प्रयास करें।


29. एक Short Domain का प्रयोग करें
यदि आपने अभी तक अपनी Website नही बनाई  है, तो में आपको Suggest करूंगा की आप एक छोटा डोमेन चुनें और इसके चारों ओर एक ब्रांड बनाने का प्रयास करें। सटीक मिलान डोमेन के पास उनके पास कुछ साल पहले का मूल्य नहीं था, इसलिए आपके सभी Keyword को इसके अंदर रखने के लिए, एक लंबा डोमेन खरीदने का कोई कारण नहीं है।
एक डोमेन चुनें जो याद रखना और बोलने में  आसान हो ।

30.  एक अच्छा SEO tld का प्रयोग करें
सबसे आम डोमेन एक्सटेंशन .com का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन लाखों पहले ही बेचे गए हैं, अच्छे डोमेन खोजने के लिए यह चुनौतीपूर्ण हो गया है।
SEO के लिए एक सही डोमेन एक्सटेंशन चुनें और सुनिश्चित करें कि आप उस स्थान के साथ Competition कर सकते हैं जिसे आप लक्षित करना चाहते हैं।

31.Fix broken pages
कभी-कभी आपकी Website के उन Pages के लिंक हो सकते हैं जो अब मौजूद नहीं हैं। इस समस्या की पहचान करने और उन्हें ठीक करने के लिए Google वेबमास्टर टूल्स का उपयोग करें।

32. Do not pay for backlinks
भुगतान बैकलिंक्स SEO के लिए भयानक हैं। यदि आप विज्ञापन लिंक या बैनर खरीदना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें nofollow tag का उपयोग कर रहे हैं।

Conclusion

ये 32 खोज इंजन optimize trickआपको अपनी SEO रणनीति को अगले स्तर पर ले जाने में मदद करेगी।आप अपनी website की Seo को improve कर सकते है हमेशा SEO को अच्छा बनाने का प्रयाश करे जिससे आपकी Rank improve होगी 
अगर आपको इस post में जरूरी information मिली है तो इसे new blogger के साथ  Share करे अगर आप मुझे इस पोस्ट से जुड़ा सुझाव देना चाहते है तो comment करके दे सकते है  ।

1 comment:
Write comment

Add Your Comments, and Your Thought