10 June, 2018

Competitor backlink कैसे Check करे 8 free Tools in hindi

By:   Last Updated: in: ,

क्या  आप भी अपने ब्लॉग को top ब्लॉग की list में देखना पसन्द करते है???...
अगर "हाँ"  तो यह पोस्ट आपके काम की है क्योंकि में आज आपको ऐसे टूल्स के बारे में बताने जा रहा हूँ जिससे आप जन पाओगे की कोनसा ब्लॉग आपके ब्लॉग का competitors है और वह आपके ब्लॉग के विरुद क्या कर  रहा है


एक सफल प्रयास के लिए मंत्र (यह एक business हो,  कॉलेज competition, नौकरी या Blogging) , हम हमेशा अपने Competitors पर नजर रखते हैं।
competitor backlink checker tool
जब हम ब्लॉगर या Online enterprise होते हैं तो हमारी अधिक Shareholding होती है। ।
इसके लिए, हम अपने Competitor के Traffic sources, उनके द्वारा खोजे जाने वाले कीवर्ड और competitor के डोमेन को indicate करने वाले बैकलिंक्स पर जासूसी करते हैं ।


यह आपके Competitor के बैकलिंक्स को कैसे जांचें  है । अपने Competitors के बैकलिंक्स पर जासूसी करने से आपको पता चल सकता है कि वे कैसे यंहा तक पहुंचे है और भी बहुत कुछ ।

बैकलिंक Analysis क्यों करें?


यह जानने के लिए कि कौन सी साइटें आपकी साइट या आपकी competitor साइट से जुड़ रही हैं।

एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी के साथ अपनी बैकलिंक प्रोफाइल की तुलना करने के लिए ताकि आप उनसे अधिक मजबूत हो सकें (यह Google को यह बताने में मददगार है कि आप पहले से मोजूद  किस साइट के प्रतिद्वंद्वी हैं)।
यह देखने के लिए  कि आपसे कौन जुड़ रहा है ताकि आप जान सके की आपकी position क्या है ।
Free बैकलिंक testing Tools की सूची

1. SEMRush

SEMRush वहां के सबसे popular  SEO Tools में से एक है।
पहले organic  और ad दोनों कीवर्ड की खोज करने के लिए यह बहुत अच्छा है  । डेटा को ग्राफिकल प्रारूप में प्राप्त किया जा सकता है।:Competitor backlink checker tool
यदि आप डोमेन name की तुलना करना चाहते हैं, तो इसके लिए बाएं कोने पर एक टैब है और आप संदर्भित डोमेन की एक विस्तृत सूची, आईपी संदर्भित, .gov और .edu. साइट्स के साथ-साथ अन्य टीएलडी के लिंक भी प्राप्त कर सकते हैं।


आप दायीं तरफ Pdf बटन पर क्लिक करके इसे pdf के रूप में import कर सकते हैं।
सेमश बैकलिंक जांच
मेरी राय में, free version बहुत अच्छी तरह से काम करता है ।
यदि चाहे  तो $ 69.95 / mo के लिए एक pay version है जो अधिक advance विश्लेषण प्रदान करेगा।

2. Ahrefs

एक competitor साइट या किसी भी साइट के बैकलिंक test प्राप्त करने में Ahrefs सबसे अच्छा टूल है। मैथ्यू द्वारा बैकलिंक्स के लिए दस लाख डोमेन पर किए गए परीक्षण का विजेता रहा है।
 इसका free version  केवल तीन Analysis के लिए काम करता है जबकि बैकलिंक चेकर टूल  $ 79 / Mo की फीस का शुल्क लेता  है।
एक free analysis के लिए बस होम पेज पर जाएं और उस वेबसाइट का यूआरएल टाइप करें जिसका कुल बैकलिंक analysis आप करना चाहते हैं।
फिर आपको नीचे दी गई image में दिखाए गए साइट की बैकलिंक प्रोफाइल का पूरा analysis  मिलता है। वे एक पूरा analysis प्रदान करते हैं ।
Competitor backlink checker tool
Ahrefs लिंक चेकर
यह डोमेन के Social share को भी count करता है, इसमें Google +1, twite और फेसबुक like और शेयर शामिल हैं।
free  account आपको प्रत्येक खोज के आधार पर top 10  परिणाम दिखाता है जबकि pay किए गए version में असीमित परिणाम दिखाता  हैं।

3. Majestic SEO

जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह अच्छा  है और Professionals द्वारा सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले Seo उपकरण में से एक है।
Majestic SEO के पास लिंक का सबसे बड़ा डेटाबेस है और इसके आधार पर यह quality backlinks को भी चेक करता है ।
Competitor backlink checker tool
MajesticSEO का सबसे बड़ा profit यह है कि आप अपने competitor  के लिंक प्रोफाइल को डाउनलोड करने के लिए भी offer करता  हैं और जब आप चाहे तो उन्हें पढ़ सकते हैं ताकि आप उनकी  Strategies का स्पष्ट रूप से पता कर सकें कि वेबसाइट ने उनके बैकलिंक्स कैसे प्राप्त किए हैं।
इसे हम free भी use कर सकते  हैं।  इसके कई प्लान paid भी है। एक beginners के लिए सर्च free version  अच्छा है या आप अपने पसन्द का paid plan भी choice कर सकते हैं ।

यह हमें उन सभी backlink से जुड़े URL की जानकारी भी देता है साथ ही crawl टाइम भी बताता हैं ।
राजसी लिंक लिंकर
बैकलिंक टैब में, आपको बैकलिंक की पूरी list मिलती है जो किसी साइट पर उपलब्ध है।

4. Open site Explorer

ओपन साइट एक्सप्लोरर भी एक शानदार टूल है। यह  आपको यह देखने में सहायता करता  हैं कि Domain Authority के माध्यम से रिपोर्ट फ़िल्टर करने वाले आपके competitor साइट से कौन लिंक कर रहा है ।
खुला साइट एक्सप्लोरर लिंक चेकर

अन्य साइटों से भी हम तुलना कर सकते  है और इससे उच्च quality वाले बैकलिंक्स बनाने के लिए आपके competitor की प्रमुख strategies को समझने में मदद मिलती है।
Competitor backlink checker tool
ओपन साइट एक्सप्लोरर अभी भी spam लिंक results को फ़िल्टर करने में बहुत सक्षम नहीं है (यहां तक ​​कि कुछ पेज उच्च authority वाले भी हो सकते हैं)
 यह आपको एक Google Spreadsheets दिखाता है जो आपके द्वारा दिए गए Metric के अतिरिक्त auto रूप से शीर्ष SERP results  को दर्शाता है।

5. Seo spyglass

SEO spyglass एक नया tool है जो best results प्रदान करने के लिए पूरी तरह से कोशिश  कर रहा है। हाल ही में seo spyglass ने Updates किये है  इसने Indexed लिंक के अपने डेटाबेस को 15,000,000,000,000 तक बढ़ा दिया है।
इसके विपरीत, यह एक Web-based clients नहीं है लेकिन इसका डेस्कटॉप सॉफ़्टवेयर भी  है।
एक यूआरएल के लिए बैकलिंक्स की संख्या 1100 है लेकिन इसे import नहीं किया जा सकता है जबकि paid version आपको बैकलिंक analysis  का उपयोग करने की सुविधा  देता है।

6. Backlink Watch

बैकलिंक watch आपके सहित किसी भी वेबसाइट के बैकलिंक को  analysis करने के लिए सबसे आसान टूल है।
Competitor backlink checker tool
बैकलिंक watch tool
अपने results को import करने का कोई विकल्प नहीं है.

7. Link Diagnosis

Link Diagnosis एक अच्छा टूल है जो न केवल आपको विभिन्न प्रकार के Results प्राप्त करने में मदद करता है
लिंक निदान बैकलिंक चेकर
Competitor backlink checker tool

8. Open Link Proiler

ओपन लिंक प्रोफाइलर कई लोगों के लिए एक पसंदीदा Seo Tool रहा है। ओपन लिंक प्रोफाइलर में ऐसी साइट पर सबसे ताजा बैकलिंक्स का बड़ा डेटाबेस है जो डोमेन पर 2,00,000 बैकलिंक्स की  संख्या की गणना करता है।
Competitor backlink checker tool
इसका  free version आपको csv प्रारूप में 100 लिंक डाउनलोड करने में मदद करता है। यह सुविधा किसी भी प्रमुख seo tool  द्वारा प्रदान नहीं की जाती है।


उनके पास सभी साइटों के लिए एक लिंक effect स्कोर है ताकि आपको बैकलिंक्स के आधार पर best pages का विचार प्राप्त हो।

Backlink कैसे काम करती है

अब जब आपको वहां दिए गए किसी भी टूल का उपयोग करके बैकलिंक्स मिल गए हैं, तो बैकलिंक्स को नोटपैड पर कॉपी करें और इसे टेक्स्ट फ़ाइल के रूप में save कर ले ।
spam  दिखाई देने वाले लिंक को जल्दी किसी tool की help से remove करें।
अब जब आपको बैकलिंक्स की अपनी top list मिल गई है, तो उन्हें अपने SEO उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए save करे

Conclusion

 खोज इंजन के लिए आपकी साइट को optimize करने के लाखों तरीके हैं और प्रत्येक blogger या website owner के पास अपना एक तरीका होता हैं।
अगर आपके पास भी backlink analysis की जानकारी अगर आपके पास भी हो तो comment करके जरुर बताये,


अगर आपको मेरी यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो please इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे ताकि वे भी अपने ब्लॉग के competitor पर नजर रख सके ताकि हम अपने ब्लॉग की ranking maintain कर सके .
थैंक you

2 comments:
Write comment

Add Your Comments, and Your Thought