10 September, 2018

Malware(virus) Kya Hai or Kitne Parkar Ke Hote Hai and Ye Kya Krte Hai

By:   Last Updated: in: ,

दोस्तों आज आप जानेगे के malware (virus) क्या है और ये कितने टाइप के होते है और यह आपको क्यों पता होना चाहिए और ये क्या कर सकते है पूरी जानकारी प्राप्त होगी एस post को पढ़कर सो बात करते है  malware ke bare me

Malware एक collective word है जो इंटरनेट पर Virus, Insects, Spyware और अन्य Malicious Programs का Representation करने के लिए उपयोग किया जाता है। सरल शब्दों में, किसी भी सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का उद्देश्य कंप्यूटर सिस्टम को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष नुकसान पंहुचता है जिसे Malware के रूप में जाना जाता है।
 Malware(virus) Kya Hai
कुछ Malware program गंभीर समस्याओं का कारण बनते हैं जैसे सिस्टम फ़ाइलों को Delete करना, कंप्यूटर ऑपरेशन में व्यवधान या Sensitive जानकारी एकत्र करना, जबकि अन्य लोगों के पास इसके प्रभाव ये  हो सकते हैं जैसे वेबसाइटों को अश्लील सामग्री पर Redirect करना या Pop-up और Banner वाले Users को परेशान करना।

Read More:-Kisi Bhi Blog Ke Fonts ko Check Kaise kare
Read More:-Effective Guest Blogging kya hai or kaise kare

सामान्य  routine में, हमने अक्सर हर Malicious Program को Virus के रूप में Referenced किया है, लेकिन यह सही नहीं है! वास्तव में, जैसा कि पहले mention किया गया है, वहां कई Malicious program मौजूद हैं जहां virus उनमें से एक है। अब, आप में से कई यह जानकर सोच रहे होंगे कि उनके बीच क्या अंतर है। खैर, यह post विभिन्न प्रकार के Malware पर पूरी जानकारी देता है, वे कैसे काम करते हैं और  एक-दूसरे से अलग कैसे होते हैं.

Computer Virus:

जैसा कि हम सभी जानते हैं, यह Malware का एक  प्रकार है जो अत्यधिक popular हो गया है और Computer सुरक्षा के क्षेत्र में सबसे व्यापक रूप से चर्चा विषय में से एक है। एक virus सिर्फ एक computer program है जिसे effected computer के Unauthorized Control लेने के लिए Design किया गया है ताकि सिस्टम के डेटा को नुकसान पहुंचाया जा सके या इसके prformance  पर effect डाल सके।

Work करने का तरीका:

computer virus स्वयं को पहले से मौजूद file या programe से जुड़कर संचालित होता है और खुद को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में फैलाने के लिए Copy बनाता है। ज्यादातर मामलों में, वे Performance योग्य फ़ाइलों को Infected करते हैं जो Valid progrmes के कुछ part होते हैं। इसलिए, जब भी किसी नए कंप्यूटर पर Infected फ़ाइल Executed की जाती है, तो वायरस Active हो जाता है और आगे की Replication या सिस्टम को Damage कर के खुद  Operate करने लगता है।

एक वायरस Executed करने की अनुमति होने तक Harmful और Replication के अपने कार्य को Executed नहीं कर सकता है। यही कारण है कि वायरस अक्सर अपने  host के रूप में Performance योग्य फ़ाइल चुनते हैं और उनसे जुड़े होते हैं।

वायरस मुख्य रूप से दो प्रकारों में Classified होते हैं:


  1. Non-Resident virus: इस तरह का वायरस अपने Host के साथ जुड़ा रहता, और अन्य संभावित फ़ाइलों को खोजने और infected करने की आवश्यक कार्रवाई करेगा और अंततः नियंत्रण को Main Host को  Transfer कर देगा। वायरस का संचालन इसके Host के साथ ही समाप्त हो जाता है .
  2. Resident Viruses: Resident Viruses के मामले में, जब भी infected program users द्वारा चलाया जाता है, तो virus सक्रिय हो जाता है, इसकी Replication मॉड्यूल को Memmory में लोड करता है और फिर Control को main Host को देता है। इस मामले में, virus अभी भी main host के  समाप्त होने के बाद भी अन्य फ़ाइलों को खोजने और infected करने का मौका देने के लिए memmory में active रहता है।

Damages का कारण:

virus Data और सॉफ्टवेयर program के विनाश के कारण जाना जाता है। कुछ मामलों में, एक वायरस सिर्फ खुद को दोहराने के अलावा कुछ भी नहीं कर सकता है। हालांकि, वे सिस्टम  के बड़े हिस्से का उपयोग करने के लिए जिम्मेदार हैं जैसे कि CPU और memmory जिसके परिणामस्वरूप कंप्यूटर के PERFORMANCE में गिरावट आती है।


Trojan horse:

एक Trojan Horse या जिसे trojan भी कहा जाता है वह एक प्रकार का malware program  है जो खुद को valid या usefull file के रूप में छिपाता है। एक trojan का main work users का विश्वास प्राप्त करना है, ताकि इसे install करने की permission मिल सके। लेकिन,  यह hacker को कंप्यूटर के unaothorized control प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


Work करने का तरीका:

एक trojan horse host पर अपना ऑपरेशन करने के लिए निर्भर नहीं है। तो यह, एक कंप्यूटर वायरस के oposite, यह खुद को अन्य फाइलों में attech नहीं करता है। trojan अक्सर video codecs, software cracks,  keygens और untrusted source से डाउनलोड किए गए अन्य similar programs के रूप में छिपे रहते  हैं। इसलिए, उन untrusted websites के बारे में alert रहना होगा जो free dawnload प्रदान करते हैं।

Read More:-Top 10 best code editor 2018 for Web Developers jane in Hindi
Read More:-SBI Credit Ya Debit Card Online Activate Kaise kare?

सबसे popular example में से एक DNSChanger trojan है जिसे effected कंप्यूटर के DNS Server को hijack  करने के लिए Design किया गया था। यह online content देखने के लिए आवश्यक video codec के रूप में कुछ pornographic website द्वारा फैलाया गया था।


Damage caused:

trojan horse को विभिन्न प्रकार के नुकसान के कारण जाना जाता है जैसे Possword चोरी करना और login details, electronic money चोरी, logging keystrokes, modify/delete files, users activity आदि की निगरानी कर सकता है किसी को पता चले बिना ।

Worms:

worms एक malicius इरादे से standalone computer program हैं जो एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में फैलते हैं। वायरस के opposite, worms में independently रूप से काम करने की क्षमता होती है और इसलिए स्वयं को किसी अन्य program से attach नहीं करते हैं।


Work करने का तरीका:

worms अक्सर computer network का उपयोग कर individual computers के अंदर मौजूद security vulnerabilities के कारण फैलते हैं। ज्यादातर मामलों में, worms केवल कंप्यूटर सिस्टम में कोई serious परिवर्तन किए बिना फैलाने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं।

Read More:-Google Adsense Native Ads Kya Hai Kyu or Kaise Use Kare
Read More:-Browser Cookies work kaise karti hai in hindi

Damage caused:

वायरस के विपरीत, worms system files और अन्य important programs को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। हालांकि, वे bandwidth  का use करने के लिए जिम्मेदार हैं जिससे नेटवर्क के performance में कमी आती है।

Spyware:

spyware एक प्रकार का malicious software है जो अपने users को  पता चले  बिना target computer की activity के बारे में information collect कर सकता है। users की activity की निगरानी के लिए कंप्यूटर के मालिक या administrator द्वारा keyloggers जैसे spyware अक्सर install किए जाते हैं। यह माता-पिता अपने बच्चे की monitring करने की कोशिश कर रहा है, एक कंपनी मालिक अपने कर्मचारी या किसी व्यक्ति को अपने पति / पत्नी पर जासूसी करने की कोशिश कर रहा है।


Work करने का तरीका:

spyware को पूरी तरह से चुपके मोड में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि इसकी उपस्थिति पूरी तरह से कंप्यूटर के users से छिपी हो। एक बार इंस्टॉल हो जाने पर, वे चुपचाप कंप्यूटर पर keystrokes, web activity, IM logs इत्यादि जैसे सभी गतिविधियों की monitring करते हैं। ये logs गुप्त रूप से बाद में एक्सेस के लिए संग्रहीत हैं या ऑनलाइन अपलोड किए गए हैं ताकि spyware program के installer तक पहुंच हो सके।

Read More:-Competitor backlink कैसे Check करे 8 free Tools in hindi
Read More:-Blog Me Author Box Kaise Lagaye-Hindi


Damage caused:

निगरानी के अलावा, spywares कंप्यूटर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। हालांकि, कुछ मामलों में प्रभावित कंप्यूटर अपने prformance में गिरावट का अनुभव कर सकता है।


adware:

adware एक software program है जो स्वचालित रूप से users को उनकी सहमति के बिना विज्ञापन प्रस्तुत करता है। सबसे आम उदाहरण pop-up, pop-under और अन्य परेशान करने वाले   banner ads हैं। adware के डिजाइन के पीछे मुख्य कारण अपने लेखक के लिए revenue generate करना है।


work करने का तरीका:

adware अक्सर browser  toolbar, video downloaders etc जैसी कुछ free उपयोगिताओं के साथ bundled किए जाते हैं। जब ऐसे program  installed होते हैं, तो एडवेयर परेशान करने वाले  ads को displaying करके users activity को ले जा सकता है और विचलित कर सकता है।


Damage caused:

अधिकांश अवसरों में adware हानिरहित है। हालांकि, कुछ spyware शामिल हैं जिन्हें users की surfing habits की निगरानी करने के लिए use किया जाता है। यह users की privacy  के लिए खतरा पैदा कर सकता है।
Read More:-ATM Par Apna SBI Registered Mobile Number Change kaise Kare
Read More:-Aadhar Card Se Payment Kaise Kare |~Full Information ...

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह post अगर अच्छी है तो इसे share करना न भूले क्योकि यह जानकारी आपके दोस्तों को भी होनी चाहिए ताकि वो इनसे बच सके और अपने system को secure रख सके.
thank u all bloggers and Readers

No comments:
Write comment

Add Your Comments, and Your Thought