28 May, 2018

Google Penalty Kya Hai? or yah kab lag sakti hai jane hindi me

By:   Last Updated: in: , ,

अभी के time में यदि किसी भी आदमी से पूछ लिया जाये की सबसे better search engine क्या है तो 95% लोगों का उत्तर Google ही होगा. सच में अभी के time में सबसे popular search engine गूगल ही है और इसके बारे में बच्चा बच्चा जानता  है. आज हम इस post में Google penalty के बारे में में बात करने वाले हैं. इसके बारे में हर ब्लॉगर को पता होना बहुत जरुरी है. इसीलिए यदि आप भी एक ब्लॉगर हो तो यह post आपके लिए उपयोगी है।

गूगल हमेशा से सबसे trusted company रहा है और वह हमेशा अपने users के दिल में अपने लिए जगह रखना चाहता है और वह अपने users के साथ cheating नही करना चाहता है. Google अभी अपने search engine को और भी ज्यादा better बनाने में लगा हुआ  हैं. अभी भी इसमें बहुत सारे services हैं लेकिन आने वाले time में और भी services launch करने वाले हैं.
Google Penalty Kya Hai? or yah kab lag sakti hai jane hindi me
यदि आपका ब्लॉग search engine के नियमों का उल्लंघन करेंगे तो आपके ब्लॉग को Google से हटा दिया जायेगा. समय समय पर google algorithm update होते रहता है और इससे गूगल के rules में भी changes होते है. इसमें जो लोग SEO को सही से follow करता है तो उसको profit होता है but जो लोग SEO के rules का उल्लंघन करता है यानि black hat SEO follower को इससे loss होता है. जब Google algorithm update होता है तो Google से बहुत सारे website को penalty मिल जाती है. इनमें सबसे ज्यादा वो websites होते हैं जो की black hat SEO को follow करता है.

हम इस post में Google penalty के बारे में बात करने वाले है. इसके बारे में हम निचे आपको एक तरफ से बताने वाले हैं. बहुत सारे लोगो को ये भी पता नही है की Google penalty क्या है?? इसीलिए हम निचे में इसके बारे में भी बताएँगे और Website को Google से penalty क्यों मिलती है? इसके top reasons को भी बताएँगे. जिससे आपको इसके बारे में अभी जनकारी मिल पायेगी।

Google Penalty क्या है?

Google Algorithm Penalty का मतलब होता है गूगल सर्च इंजन द्वारा निचे दिए गए विभिन्न कारणों की वजह से ब्लॉग को पूरी तरह से अपने स्ट्रोंग सर्च इंजन से हटाना या कुछ ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन मे अपने नंबर से हटाकर लास्ट पेज पर रखना होता है. गूगल किसी भी ब्लॉग को दो तरह की पेनल्टी से क्षतिग्रस्त कर सकता है जो निचे दिए गए है.
  1. Partial Manual Penalty.
  2. Google Automatic Penalty.
गूगल भी काफी शातीर है हर तरह की गलत एक्टिविटी अपनाने वाले वेबमास्टर्स को अलग-अलग नाम से अपडेट निकाल के दंड देता रहता है. Google  भी हर साल कोई ना कोई विभिन्न नाम से Algorithm Update निकालता है और वेबसाइट और ब्लॉग को सीधे दण्डित करता है. साल 2011 से लॉन्च Google Algorithm Update की जानकारी भी आपको जरुर जान लेनी चाहिए.

Panda Update (2011).

जब 2011 मे Panda Update आया था तो कई Low Quality Content रखने वाली वेबसाइट को टारगेट किया था जिसके परिणामस्वरूप जिन ब्लॉग पर Low Quality Content, Plagiarized, Irrelevant और Keyword Stuffing पाए गए उनके ब्लॉग को गूगल पेनल्टी का सामना करना पडा था.



Penguin Algorithm Update (2012).

Google Penguin Update जब 2012 मे आया तो सबसे पहले इसने Poor Quality Links बनाने वाले वेबमास्टर्स के ब्लॉग को टारगेट किया. इस अपडेट को निकलने का मुख्य उद्देश था किसी भी Automatic Link Building Software का इस्तेमाल कर रहे या Law Quality Links रखने वाले वेबमास्टर्स की वेबसाइट या ब्लॉग को दण्डित करना था.

Hummingbird (2013).

Long Tail Search Queries का ज्यादा इस्तेमाल करने वाली वेबसाइट Hummingbird Algorithm Update से ज्यादा प्रभावित हुयी थी. क्योकि गूगल अपडेट का मुख्य कारण था Human Speech को समझकर और सिर्फ सर्च इंजन के लिए Random Keyword Searching का इस्तेमाल करने वाले ब्लोगर की वेबसाइट को दण्डित करना और अपने सर्च इंजन यूजर्स के लिए और अधिक Stable Searching का इस्तेमाल करना था. 
जब भी  कई सारे लोग सर्च करने के लिए अपने मोबाइल, स्मार्टफोन या Voice Recognition Devices का इस्तेमाल करते हैं इसलिए Hummingbird Update ने उन सभी यूजर्स के लिए और भी अधिक समस्या का समाधान करना आसान हो गया. इसलिए जिस वेबसाइट पर उन सवालो का जवाब पूरी तरह से सही से प्राप्त हो रहे थे वह अच्छी रैंक कर गए और जो सिर्फ Search Query Keyword का इस्तेमाल कर रहे तो वह पूरी तरह से गूगल अपडेट का शिकार हो गए. 

अपने वेबसाइट के ट्रैफ़िक पर नजर रखना और अपने Search Engine Standing को सबसे Safe रखना और सफलतापूर्वक ब्लोगिंग करना यह दो ब्लोगिंग्स के बेहद जरुरी पॉइंट्स है. अगर आपकी वेबसाइट ट्रैफिक और Search Engine Ranking जैसे Google Rankingमे तेजी से काफी ज्यादा गिरावट आती है समज लीजिये आपके ब्लॉग को Google ने Penalized किया है और अल्गोरिधम पेनल्टी लगाई गयी है.

  1. Google Map Me Apna Address Free Me Kaise Jode in Hindi
  2. Google Adsense Native Ads Kya Hai Kyu or Kaise Use Kare
सबसे पहले हम आपसे एक बात कहना चाहते है हिंदी ब्लॉगर हो या कोई भी Beginner सबसे पहले क्या कोई Google Penalty Checker या Google Penalty Removal Tool इन्टरनेट पर उपलब्ध है जिसकी मदद  से Panda Update की जानकारी लग जाये और Google Penguin Recovery की जा सके. तो अगर आप भी इसी ताक मे लगे है तो आपकी इस समज पर मोहर लगाना चाहेंगे की इस तरह के किसी भी झाँसे मे ना आये की वह आपको गूगल पेनल्टी की सही जानकारी बिलकुल फ्री मे दे देगा.

  1. 3.Blog ko fast loading kaise bnaye
बिना किसी Paid Google Penalty Removal Service को लिए बिना कोई भी Google SEO Penalty Checker Tool आपकी वेबसाइट पर लगी गूगल अल्गोरिदम पेनल्टी को सही से नही बताएगा.  जी हा Google SEO के गलत होने पर भी किसी भी वेबसाइट को पेनालाइज कर सकता है. अगर आप किसी भी Black Hat SEO का इस्तेमाल कर रहे है तो समज लीजिये वह समय ज्यादा दूर नही जब गूगल की नजर आपके SEO पर पडे. चलिए अब जानते है उन मुख्य पॉइंट्स के बारे मे जिनकी वजह से कोई भी ब्लॉग दण्डित किया जाता है सर्च इंजन द्वारा.

Website par google penalty kyo lagti hai?

कुछ bloggers को webmaster rules के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से अंजाने में वो अपने blog पर search engine rules को break कर लेते हैं जिसकी वजह से उनके ब्लॉग को google के द्वारा penalize कर दिया जाता है। जिसका new blogger को पता भी नहीं लगता जिसके कारण वो google penalty को recover नहीं कर पाते और ज्यादा time निकल जाने की वजह से वह  blog  Dead हो जाता है। मतलब वो ब्लॉग search engine से बाहर कर दिया जाता है।

लेकिन कुछ blogger ऐसे भी होते हैं जो webmaster rules को अच्छे से जानते हुए भी उन्हें follow नही करते। ऐसा वो इसलिए करते हैं जिससे उनका ब्लॉग जल्दी popular हो जाये। और उन्हें लगता है कि उनकी ये गलत activity search engine trace नहीं कर पायेगा, यही उनकी सबसे बड़ी भूल होती है। Google अपने आप में एक बहुत बड़ा search engine है जिसे सब मालूम चल जाता है कि कौन सा ब्लॉग, वेबमास्टर guideline को follow कर रहा है और कौनसा नहीं।

  1.  HTML Kya Hai In Hindi?... 
  2. Apne Blog Ka Traffic Kaise Bdaye 
Actually Google को ये नहीं मालूम चलता कि किस blogger ने अंजाने में rules break किये है और किसने सब कुछ जानते हुए। उसे सिर्फ ये मालूम रहता है कि किस किस ब्लॉग पर search engine guideline को follow नही किया गया है। इसलिए जैसे ही कोई ब्लॉग इस तरह की activity करता है तो गूगल उसे सजा (punishment) या penalty लगा देता है।
अब हम आपको बताते हैं कि ब्लॉग पर क्या क्या गलत activity होने की वजह से google penalty लगती हैं –
  • Wrong backlinks building strategy. मतलब backlinks बनाने की wrong method use करना और अपने blog को  गलत website से link करना या आपकी site को किसी bad website के द्वारा linkback देना।
  • अपने ब्लॉग पर spam comment publish करना।
  • Profile spamming करना।
  • Keywords stuffing करना।
  • Website पर low quality content का ज्यादा होना।
  • Blog के लिए paid traffic drive करना।
  • अपनी website के लिए Black hate SEO methods use करना।
  • especial characters वाले keywords use करना।
  • wrong spellings वाले keywords use करना।
अभी तक आपने जाना कि किस वजह से google penalty किसी भी ब्लॉग पर लग सकती है। और अब हम बताने वाले हैं कि यदि आपके blog पर penalty लगती है तो आपको कैसे पता चलेगा?

Blog par google penalty lagi hai iska pata kaise lagaye?

Google penalty दो प्रकार की होती है –
  1. Algorithm penalty.
  2. Manual penalty.
यदि आपकी website की rank और traffic अचानक से down हो जाये तो समझिए आपकी site पर penalty हो सकती है। और यदि Manual penalty लगती है तो आपको webmaster tool या search console में penalty से related notification message send कर दिया जाता है, जिसे आप अपने search console account में login करके check कर सकते हैं।

इस तरह की activity यदि आपके blog या website पर दिखाई देती है तो समझ लीजिये आपका blog बहुत बड़े खतरे में पड़ गया है। यदि आपने google penalty recovery जल्दी नहीं की तो हो सकता है की आपकी site को search engine से बाहर कर दिया जाये।

  1. 10 Best Free WordPress Image Optimization Plugins in Hindi
  2. Top 9 WordPress Chat Plugins New Bloggers के लिए In हिंदी 
मुझे लगता है आपको google penalty के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे। यदि इस post से related कोई confusion है तो आप comment करके हमें जरुर बताये, हम आपकी पूरी help करेंगे। और यदि इसी तरह की latest post अपने email ID पर प्राप्त करना चाहते हैं तो subscribe जरुर करें। Please comment and share Thanks.

No comments:
Write comment

Add Your Comments, and Your Thought