27 May, 2018

अपनी वेबसाइट पर top quality backlinks कैसे बनाये in hindi

By:   Last Updated: in: ,

आपने शायद खुद से पूछा है की , "मैं सबसे Best  SEO Results के लिए अपनी Website पर Backlinks कैसे बना सकता हूं?"
आप  अकेले नहीं है ये सवाल करने वाले ।
दोस्तों अगर आप SEO की rank Improve करना चाहते है तो आपको यह पोस्ट जरुर पढ़नी चाहिये क्योकि आप इस पोस्ट में जान सकोगे की कोनसी Backlink आपके SEO पर  bad Effect डालेगी या नही, top Quality Backlinks कैसे बनाये etc.तो चलिए जानते है Backlinks के बारे में



अपनी Website पर Best Backlinks कैसे बनाएं

इस Post में, मैं आपकी Website पर Backlinks बनाने के बारे में बात करूंगा, और आपको उन लिंक के बारे में भी बताऊंगा जो आपकी रैंकिंग पर Effect डाल सकती हैं ।
पुराने समय में  SEO के लिए सभी प्रकार के Backlink अच्छे माने जाते  थे । सालों से, कई वेबमास्टर्स हर दिन सैकड़ों Backlinks बनाने के लिए एक automatic Tool  का इस्तेमाल करते थे। तब से चीजें बहुत बदल गई हैं।
आज के SEO में, High Quality वाले और Relevant Backlink का सबसे अधिक velyu है।
लेकिन आप अच्छे Backlinks कैसे बनाते हैं ?!
आपकी Website पर अच्छे Backlinks प्राप्त करने के लिए आपको यहा कुछ Tips दी जाएगी जिन्हें आप Follow करके best Backlinks बना सकते है ।


किसी पर भरोसा मत करो

अज्ञात स्रोतों से पढ़ने वाली Tricks  पर भरोसा न करें। कोई भी ऐसा व्यक्ति नही जो अपनी Site को top पर नही रखना चाहता है तो वह आपको अपनी top ranking की History दुसरो के साथ  क्यों Share करेगा ।
हमेशा अपना Experiment करें और अपने स्वयं के Experiments का संचालन करें बहुत कम पैसे के साथ, आप सभी प्रकार के Backlinks का Test करने के लिए एक Website बना सकते हैं और उस पर Study कर सकते हैं।


धैर्य के साथ Backlink बनाएं

यदि आपने अभी अपनी Website बनाई है, तो तेज़ और  Organic लिंक प्राप्त करने की संभावना लगभग शून्य है।
Organic  लिंक  Generate होने में समय लेते हैं।
आप यह कैसे करते हैं?
एक आम तरीका है की आप top  Websites  पर गेस्ट post लिखे  ।
सही साइटों के लिए सही Guest पोस्ट लिखें

जब आप अन्य Websites  के लिए Guest पोस्ट लिखते है तो , यह मत सोचो  की आपको  एक लिंक प्राप्त करने  के लिए यह post लिख रहे है ।
अपनी Guest पोस्टिंग तकनीक को स्केल करने के लिए यहां कुछ Tricks दी गई हैं:
केवल अत्यधिक प्रतिष्ठित Websites के लिए लिखें। अपनी साइट की तुलना में कम डोमेन अथॉरिटी स्तर वाली Websites  के लिए समय  बर्बाद न करें। आपके लिंक की  बहुत कम Velyu होगी।
प्रत्येक Website के लिए एक से अधिक बार लिखें।  top Ranking website के साथ एक good relationship बनाएं । अन्यथा, यह स्पष्ट होगा कि आप केवल Backlinks बनाने के लिए post लिख रहे हैं।
Nofollow लिंक best हैं। SEO के लिए नहीं, बल्कि traffic के लिए और सोशल मीडिया पर अधिक visitors  को पाने के लिए।
अपने Backlinks लिंक की निगरानी करें। कभी-कभी, वेबमास्टर्स आपके लिंक को dofollow से nofollow में हटाते या बदलते हैं, और आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।
अपनी posts हमेशा Social media पर जरुर शेयर करे ।
जिन Tricks को अभी  मैंने बताया  है, उनका उपयोग करके, मैंने अपनी Websites को best  SEO Result दिए है  और प्रत्यक्ष ट्रैफिक प्राप्त करने में कामयाब रहा-मेरी सभी  Guest Post से ।

Guest post से traffic पाना आसान है।
मैंने top  Websites  पर High Quality post Share की और लोगों ने उन्हें इतना Like किया कि उन्होंने मेरी निजी Website को भी देखने का फैसला किया।
मैंने Backlink पाने के लिए अच्छी posts लिखी ।  यदि ये लिंक nofollow थे, तो भी मेने  प्रति माह सैकड़ों Visites प्राप्त किये ।
अपने Backlinks पर Foot prints मत छोड़ो

एक बहुत ही आम गलती है  Backlinks बनाते foot print ना छोड़े । आपके सभी लिंक Organic दिखने चाहिए, यहां तक ​​कि जिन्हें आप SEO के लिए बना रहे हैं।
यदि आप Guest post कर रहे हैं,तो भी ।
पूरे वेब पर अपनी Website के लिए एक ही डिस्क्रिप्शन का उपयोग न करें।
अपने सभी लिंक Organic दिखाई देने चाहिए ।


अच्छे Backlinks बनाने के सबसे अच्छा  तरीका 

आप या तो इन Backlinks को स्वाभाविक रूप से बना  सकते हैं । जब  visitors top  Websites से आते हैं, तो आपके blog या Site के SEO की Ranking अच्छी होंगी।
मैं एक विशिष्ट लिंक बनाने  पर जोर नहीं देना चाहूंगा क्योकी वह  मेरे लिए  काम कर सकती , आपके लिए काम नहीं कर सकता है। यही कारण है कि,  की शुरुआत में, मैंने कहा कि आपको अपना SEO Experiment करना चाहिए और यह तय करना चाहिए कि आपकी Website के लिए सबसे अच्छा क्या है।
आप यह भी देख सकते हैं कि SEO के संदर्भ में आपके  प्रतिस्पर्धी क्या कर रहे हैं , और यदि उनकी रणनीति काम करती है, तो वही लिंक बनाने का प्रयास करें।
top quality Backlink बनाने के लिए सबसे आम तरीके हैं:

  1. संबंधित Website पर Guest पोस्ट
  2. इन्फोग्राफिक्स के साथ लिंक बनाएं
  3. Brack linking
  4. ब्लॉग Commenting
  5. Sharing
  6. प्रभावशाली  ईमेल

आपको कौनसे Backlinks नहीं बनाने चाहिये


आपके Backlinks में कई ऐसे Backlinks होते है जो आपको कभी भी नही बनाने चाहिए । आपके पास सबसे खराब स्पैममी हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं।
खराब बैकलिंक्स के कई उदाहरण यहां दिए गए हैं:

  1. Short content वाली Site। Google बहुत कम content  वाली  वेबसाइटों को विचलित करता है, और यह स्पष्ट है कि इन प्रकार की वेबसाइटों के लिंक से हमारे  SEO  Effect डालता मान लेते हैं।
  2. Social bookmarking website,directories and article directories पर backlinks नही बनाने चाहिए क्योकि गूगल ऐसी Backlinks को गूगल पसन्द नही करता है ।
  3. comment स्पैम। कोई भी स्पैम पसंद नहीं करता है, ना ही Google स्पैम को पसन्द करता है । यदि आप इंटरनेट पर स्पैमी Comments पोस्ट कर रहे हैं, तो आप अपनी वेबसाइट की population खो देंगे, और आप खोज इंजन में अपनी रैंकिंग भी खो सकते हैं। यदि आप उनका दुरुपयोग करते हैं तो भी nofollow Comments संदिग्ध हो सकती हैं।

अपनी वेबसाइट के खराब बैकलिंक्स की पहचान करने के लिए, आप online टूल की help ले सकते है ।
बैकलिंक्स प्राप्त करने पर Final thoughts

यदि आप अपनी वेबसाइट पर बैकलिंक्स बनाना चाहते हैं, तो आपको इसे सावधानी और ज्ञान के साथ करना होगा।
आपको प्रत्येक बैकलिंक को मॉनिटर करना चाहिए और अपने SEO पर क्या Effect डालता  है
हमेशा उन Pages से बैकलिंक प्राप्त करने से बचें जहां आपके पास कोई Control नहीं है। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह सैकड़ों बैकलिंक्स है जिन्हें आप हटा नहीं सकते हैं।
हाल ही में लिंक बिल्डिंग आपके लिए कैसे काम कर रही है? हमें बताने के  लिए फेसबुक या ट्विटर पर हमसे संपर्क करें !
frainds कैसी लगी यह पोस्ट आपको की best Backlins कैसे बनाये अगर इसके बारे में आपके मन में कोई सवाल है तो comment के जरिये आप हमे बता सकते है 

1 comment:
Write comment
  1. Anonymous27 May, 2018

    Bhut acchi post share ki haa
    अपने thank you

    ReplyDelete

Add Your Comments, and Your Thought