20 July, 2018

Internal Linking SEO - क्या है और यह क्यों ज़रूरी हैं ?

By:   Last Updated: in: ,

इस बार मैं यह बताने वाला नहीं हूं कि link बिल्डिंग कैसे सहायक होगी या आप उचित Seo कैसे कर सकते हैं।
मैं निश्चित रूप से एक महत्वपूर्ण SEO practice के बारे में बात करूंगा जो अधिकांश ब्लॉगर्स गलत करते हैं।
 हां, internal Linking पेज Seo पर सबसे अनदेखा और अनदेखा पहलू है और मैं Internal link बिल्डिंग और High rank of SERP लिए सही Internal building को कैसे करे  के बारे में बताऊंगा ।


internal linking seo why and how

What is the internal link building?

Internal linking एक इंजन को दूसरे तरीके से जोड़ने के लिए खोज इंजन optimize की तकनीक है जो readers को ब्लॉग या website की Utility में वृद्धि करती है और उन्हें पढ़ने के लिए अधिक Relevant post Provided करती है।
IN SHORT:-
Internal link बिल्डिंग या Internal linking किसी website के एक पेज / पोस्ट को किसी अन्य पेज / पोस्ट को Hyper link के माध्यम से Relevant जानकारी के साथ जोड़ने की प्रक्रिया है। यहां Source और target डोमेन दोनों समान हैं।

हमें Effective Internal linking क्यों करनी चाहिए?

Effective link बिल्डिंग कई Benefits के साथ आता है जो अंततः आपको Proper ranking में मदद करेंगे। Internal linking के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं।

1) Proper navigation:

एक post और page पर Internal link आपको website के अन्य pages तक पहुंचने में मदद करते हैं। यह आपके blog post के Medium से नेविगेट करने में एक Visitor की help करेगा।

2) Provide relevant data to readers and search engine:

Internal Linking के साथ आप Viewers को बताते हैं कि साइट पर अन्य post/ Information हैं जो वे पढ़ सकते है जो  post से related हैं या कुछ Additional Information है। यह बॉट्स को एक ही चीज़ बताता है और साइट की विश्वसनीयता को बढ़ाता है।

3) Help reduce bounce rates:

हां, जब एक Reader आपके ब्लॉग पर एक लेख पढ़ता है और एक ऐसा link मिलता है जो इसी तरह की  पोस्ट या उससे related  होती है जो Discussion को आगे ले जाता है तो आप उसे अपनी साइट पर लंबे समय तक रहने की उम्मीद कर सकते हैं। इससे आपकी साइट की bounce rate कम हो जाएगी 

4) Pass the link page to other pages:

जब आपकी साइट का एक Page ranking कर रहा है और उसके पास High Page rank या Authorization है तो आप कम  रैंकिंग वाले पेज को High Page ranking वाले पेज से जोड़ दे। यह link किए गए पेज पर link को  पास करेगा और वह पेज बेहतर प्रदर्शन शुरू कर देगा।

How to Build Internal Link?

Internal link बिल्डिंग art का एक रूप है; SEO की art "। यह आपके ब्लॉग पर backlinks बनाने जैसा है । यह सब कुछ करता है जो एक Backlink link से गुजरने से अधिक ट्रैफिक लाने और खोज इंजन रैंकिंग को बढ़ाने के लिए करता है। प्रभावी Internal Linking करने के लिए आपको कुछ point को follow करना होगा जो ये है ।

1) There is a lot of content:

अधिक link करने और Indexed करने के लिए आपको अधिक content की आवश्यकता है। आप बस सात  posts के साथ नहीं जा सकते हैं । इस तरह बहुत कम Internal link बनेंगी । इससे भी बदतर बात यह है कि आपके पास Relevant link नहीं होंगे जब तक कि आपके सभी सात post अलग-अलग विषय पर न हों।
तो, इसके लिए आपको content लिखने होंगे । अपने Specific subjects पर बड़ी संख्या में article लिखें और फिर Internal रूप से उन्हें आपके द्वारा लिखे गए अन्य Relevant posts से link करें।

2) link page and post and vice versa:

वर्डप्रेस page और post उपस्थिति में समान हैं लेकिन दो अलग-अलग चीजें हैं। उदाहरण के लिए आपका page एक page है और regular ब्लॉग पोस्ट आपकी post  हैं। रैंकिंग को अपने pages पर पास करने के लिए आपको उन्हें Google में submit करना होगा । हां, आपको अपने pages  को समान रूप से अपनी पोस्ट पर link करना चाहिए।
उदाहरण के लिए : मैंने इस बिंदु पर एक Relevant और Convenient स्थान पर अपने pages को link किया है । आप अपनी सेवाओं / टूल और Resources और अपनी पोस्ट में किसी भी अन्य पेज को link कर सकते हैं, जहां तक ​​वे Context में बिल्कुल अलग नहीं हैं।
इसी प्रकार, आप अपने pages को अपने pages से जोड़ सकते हैं। एक जलती हुई उदाहरण मेरा Resources page है ।

3) Link your site's high authorization pages to less popular / official pages:

Internal link के मूल्य का सही उपयोग करने के लिए आपको उच्च authorization वाले पृष्ठों से link  को पास करने की आवश्यकता होती है, जिनके पास निम्न pages Authorization होता है

4) Use appropriate anchor texts:

उचित Anchor Texts का उपयोग करके Google के आंखों में आपके Internal link Unbiased दिखाई दे सकते हैं। वे Readers को यह जानने में भी मदद करेंगे कि उनके अनुसरण के दौरान link उनके लिए क्या खुलता है। यदि आपको एंकर text पर संदेह है, तो मैं आपको बता दूं कि एंकर text वो text हैं जिनका उपयोग आपकी पोस्ट पर hyperlink रखने के लिए किया जाता है।
 पिछले बिंदु 2 में, मैंने " resource page " शब्दों का उपयोग करके अपने ब्लॉगिंग Resource page को link किया है । यहां "Resource page" शब्द मेरे एंकर टेक्स्ट हैं।
सुपर ऑप्टिमाइज्ड एंकर text से आप Google के साथ गड़बड़ नहीं करना चाहेंगे। Google स्पैम के रूप में सटीक मिलान text को मानता है। आप एंकर टेक्स्ट " ब्लॉग कैसे बनाये  " के साथ " ब्लॉग कैसे बनाये " शीर्षक वाली एक पोस्ट को link नहीं कर सकते हैं । यह आपके ब्लॉग पर Google blog को exposed करेगा

5) link brother pages:

आप सोच रहे है की मैं यंहा मजाक कर रहा हूँ । यहां Brother page उन pages/ पदों का Context लेते हैं जिनमें कोई Relevance है। आप " Internet " website से अपनी " कार गेराज " website का link नहीं चाहेंगे , है ना? अब यह आपके Internal link के लिए भी लागू होगा।
यदि आप एक Multi-specific साइट या ऐसी साइट चला रहे हैं जिसमें एक सिंगल लेकिन विविध Specific संभावनाएं हैं तो आपकी पोस्ट विभिन्न विषयों का होना चाहिए। इसलिए आपको अपनी पोस्ट को दूसरों से Relevant पोस्ट नहीं करना चाहिए।
उदाहरण के लिए : आपको अपने "SEO" पोस्ट से किसी पृष्ठ को 'Top Ten Hollywood Celebrities' पर एक पोस्ट से link नहीं करना चाहिए। (उदाहरण लागू है, जैसा कि मैंने कहा था, यदि आपके पास एक से अधिक websites है)।

6) Follow your internal link:

जब आप उसी डोमेन के भीतर अपनी कुछ पोस्ट से link करते हैं तो आप चाहते हैं कि bot वास्तव में उन्हें क्रॉल करें। यह एक आम विश्वास तथ्य भी है
2005 में, जब कोई Follow up विशेषता " rel = no follow " को SEO दृश्य में लाया गया था, तो इसे बहुत गंभीरता से नहीं लिया गया था, लेकिन आजकल इसका उपयोग किया जाता है और किसी भी बाहरी साइट पर link को पास करने वाले link का पालन करने की Recommendation नहीं की जाती है, जो आपके से कम रैंक है। अपनी साइट पर link  पास करना हमेशा एक अच्छा अभ्यास है इसलिए आप सभी Internal link का पालन करें।

7) Do not add a cat number of the internal link:

आपको मेरी साइट से Internal Linking के उपरोक्त लाभों को पढ़ने या किसी अन्य साइट से इसके बारे में सुना है, मुझे डर है कि आप पहले से ही अपने ब्लॉग पर गए हैं और link जोड़ना शुरू कर दिया है।
यदि हां तो , इस बिंदु को जरुर पढ़ें। आपको अपने पृष्ठों को बहुत सारे Internal link से नहीं भरना चाहिए। आपको जानना चहिये  कि link की सही संख्या कितनी है। लेकिन, आपको प्रति पेज 100 से अधिक link नहीं लगाने चाहिए। आप सोच सकते हैं कि 100 link बहुत अधिक हैं लेकिन यदि आपके पास अच्छी तरह से Structured और लंबी पोस्ट है तो यह बहुत कम है।

Internal link बनाने में उपयोगी TOOLS :

Internal link प्रभावी ढंग से करने के लिए आपको कुछ टूल और प्लगइन्स की आवश्यकता होती है। बेशक आपको उनकी आवश्यकता नहीं होगी यदि आप एक बहुत ही छोटे ब्लॉग या साइट का उपयोग केवल सौ या कुछ POST के साथ कर रहे थे।
 यदि आप शुरुआत से ही ऐसा कर रहे हैं तो आपको प्रभावी Internal link Buildings के लिए भी टूल की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन आप अपने काम को कम करने के लिए वर्डप्रेस Repo से Internal Linking के लिए कई प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। मैंने Internal link बिल्डिंग को स्वचालित करने और टूटी हुई link बिल्डिंग से निपटने के लिए कुछ सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए वर्डप्रेस टूल और प्लगइन का वर्णन किया है।
  1. Do not follow the plugin : इस प्लगइन का बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव है। हालांकि यह सीधे Internal link से संबंधित नहीं है लेकिन आप इसे जोड़ने वाले link बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं या उसके बाद कोई भी अनुसरण नहीं किया जा सकता है; आपकी इच्छा के अनुसार।
  2. Internal link building plugin : Internal link बिल्डिंग प्लगइन आपकी Internal Linking प्रक्रिया को स्वचालित करने का टूल है। सामग्री जोड़ने के बाद आप कीवर्ड जोड़ सकते हैं औरSpecific URL attached होंगे। इस तरह आप उन विशिष्ट शब्दों को link कर सकते हैं जिनके लिए आप एक link CRAWL करना चाहते हैं। आप Affiliate marketing मामले में link का  पालन नहीं कर सकते हैं 
  3. Internal Linking for Scheduled Posts : किसी दिए गए समय के बाद प्रकाशित होने वाली बहुत सारी सामग्री है? Internal link करना चाहते हैं? यह सरल प्लगइन आपको और उससे जुड़े Internal link जोड़ने में सहायता करेगा।

over to you:

Internal Linking का अपना महत्व है। जैसे मैंने कहा, ऐसा करने से यह आपकी SEO रणनीति को बर्बाद कर सकता है। उचित Internal Linking और Internal V/S Outside link का एक Estimated अनुपात निश्चित रूप से आपको Google की अच्छी BOOKS में प्राप्त कर सकता है। White hat move के साथ विशेष रूप से Internal link बिल्डिंग का अभ्यास करके आप अपनी रैंकिंग खोने के कगार पर एक पृष्ठ को भी पुनर्जीवित कर सकते हैं या यहां तक ​​कि इसकी रैंकिंग भी हार गई है।

hello dosto तो मेरी यह post आपको कैसी लगी अगर आपकी इससे कोई help हुई है तो अपने ब्लॉगर फ्रेंड्स के साथ जरुर share करे ताकि यह intersting जानकारी उन्हें भी मिले 
thanks to alll......

No comments:
Write comment

Add Your Comments, and Your Thought