27 July, 2018

अपने Blog का Traffic बढ़ाने के लिए आपको किस प्रकार की post publish करनी चाहिए?

By:   Last Updated: in: ,

यदि आप अपनी Post का उपयोग करके अपने ब्लॉग traffic को बढ़ाने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं और फिर भी आप कोई important results नहीं देख रहे हैं तो आप इसे 100% नहीं दे रहे हैं या जो सामग्री आप उत्पादित कर रहे हैं वह बेकार है - जिसका मतलब है कि आप कितना काम करते हैं मुश्किल, आप असफल हो जाएंगे!


जब आप बाद की श्रेणी से संबंधित होते हैं जहां आप अपना 100% दे रहे हैं और अभी भी उचित परिणाम नहीं मिल रहे हैं, तो इसका समय आप अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं।
Publish the post to increase traffic



जब आप अपना ट्रैफ़िक बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह सब आपके ब्लॉग पर प्रकाशित सामग्री पर आता है। यदि आपके पास अपनी नींव के रूप में रॉक-ठोस लेख नहीं हैं, तो यदि आप उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक बनाते हैं और उच्च ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं, तो यह लंबे समय तक समान नहीं रहेगा।

लेकिन अगर आपके ब्लॉग पर प्रकाशित अद्भुत लेख हैं, तो आप अधिक प्रयास किए बिना लंबे, लंबे समय तक उच्च ट्रैफिक का आनंद लेंगे।
तो आज, हम कुछ बेहतरीन प्रकार की सामग्री देखने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने ब्लॉग पर प्रकाशित कर सकते हैं। इस प्रकार की सामग्री किसी भी साइट या ब्लॉग के यातायात को बढ़ाने के लिए जानी जाती है, बशर्ते आप सर्वोत्तम लेख प्रस्तुत करें।
तो आइए शुरू करें और देखें कि आप अपने ब्लॉग पर यातायात बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री कैसे उत्पन्न कर सकते हैं।

1. Post में list शामिल करें

ये list पोस्ट किसी भी प्रकार के - अज्ञात तथ्यों इत्यादि के हो सकते हैं, लेकिन यदि विषय दिलचस्प और आकर्षक है, तो आप कुछ दिनों के भीतर ही अपने ट्रैफिक में वृद्धि देखेंगे। list  पोस्ट को सोशल मीडिया साइटों पर भी बहुत share किया जाता है ताकि आपको social  और refral  ट्रैफ़िक के साथ-साथ कई बैकलिंक्स  भी मिल जाएँगे
popular list पोस्ट साइट के सर्वोत्तम examples ListVerse और List25 हैं - ये दोनों साइटें हर महीने लाखों visitors को आकर्षित करती हैं और सैकड़ों हजारो  डॉलर कमाती  हैं।

    2. केस स्टडीज

    केस स्टडी पोस्ट बहुत सारे ट्रैफिक को आकर्षित करते हैं और इसके बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि यह ट्रैफिक Responsible होगा ।
    Responsible ट्रैफिक  का मुख्य लाभ यह है कि वे आपके कॉल टू एक्शन पर कार्य करेंगे - वे आपकी Email newselator में साइन अप करेंगे, सोशल मीडिया पर पोस्ट share करेंगे और वे इस तरह के केस स्टडी पढ़ने के लिए फिर से वापस आ जाएंगे।

    इसलिए जब आपको पर्याप्त ट्रैफिक नहीं मिल रहा है, तो कुछ समस्या चुनना एक अच्छा विचार होगा, इसे हल करने का प्रयास करें और फिर अपने निष्कर्षों को एक लेख के रूप में प्रस्तुत करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप वास्तव में समस्या का समाधान करते हैं; जब तक आपका डेटा सही है, लोग इसकी सराहना करेंगे।
    Ex. के लिए, ViperChill 

      3. Resource Posts

      Resource post में 2 लाभ होते हैं - यह विभिन्न Surce से traffic और बैकलिंक लाता है और जब आप कुछ Context ढूंढ रहे हों तो यह आपको लंबे समय तक भी मदद करता है।
      जब आप Resource post प्रकाशित करते हैं , तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि पोस्ट में जो भी साइट या product के बारे लिख रहे  हैं,वे 100% true होने चाहिए। यह बेहतर होगा अगर आप व्यक्तिगत रूप से उन सभी product और साइटों की जांच करे और देखे कि वे पोस्ट में जोड़ने से सही हैं या नहीं।
      यह निश्चित रूप से कुछ अतिरिक्त समय लेगा लेकिन जब लोग आपके प्रयासों की सराहना करते हैं तो यह इसके लायक होगा।

        4. Infographics

        यदि आप थोड़ी देर के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आप Infographics के बारे में अच्छी तरह से अवगत हो सकते हैं। वे मूल रूप से बड़ी images हैं जिनमें बहुत सारी जानकारी होती  है।
        जब आप बहुत सारी जानकारी के साथ एक लेख प्रकाशित करना चाहते हैं लेकिन आप एक लंबी पोस्ट नहीं लिखना चाहते हैं, तो आप एक Infographics बनाने का प्रयास कर सकते हैं क्योंकि यह अधिक  आकर्षक होगा और लोग इसे दूसरों के साथ share करने में संकोच नहीं करेंगे।
        हालांकि, आपको यह भी पता होना चाहिए कि Infographics आपके  बहुत सारा पैसा खर्च कर सकता है - एक Infographics के लिए Standard fee लगभग 1000 डॉलर हो सकता है। लेकिन अगर आप इसे कर सकते हैं,तो कई website ये free में भी करती है वो आप google पर serch कर सकते है, क्योंकि इस study से साबित हुआ कि Infographics अधिक वायरल हैं।

          5. Tutorials and How to Guide

          Tutorials and How to Guide पोस्ट सबसे अच्छी प्रकार की post हैं जो आपके ट्रैफिक Exponential को बढ़ा सकती हैं, लेकिन 5 वें स्थान पर होने का कारण यह है कि ट्यूटोरियल बनाना  बहुत कठिन है।
          आपको उन समस्याओं को ढूंढना होगा जिनका  बहुत से लोग सामना कर रहे हैं और आपको खुद को उस स्थिति में रखना होगा और समस्या को हल करने के लिए कुछ समाधान लागू करने होंगे । जब आप " Wordprees Par Free Blog Kaise Bnaye " पर एक पोस्ट लिख रहे हैं , तो आपको वास्तव में wordrees पर blog बनाना आना चाहिए  और image और स्क्रीनशॉट का उपयोग करके इसे अपने visitors को दिखाएं।
          यदि आपके visitors  को किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप उन्हें तुरंत हल कर पाएंगे क्योंकि आपने भी वही काम किया है और आप जानते हैं कि कौन सी समस्याएं उत्पन्न होंगी और कौन सी  नहीं ।
          इसलिए यदि आप समस्याओं को हल करने में अच्छे हैं, तो आपके ब्लॉग पर ट्यूटोरियल लिखने से कई visitors atract  होंगे।

            6. Interviews and stories

            वर्तमान में आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे बढ़िया तरीका Experts के Interview आयोजित करना है। आप अपने ब्लॉग में Experts के Interview publish  करे ।
            इसका कारण सरल है - आपको नए विज़िटर मिलते हैं और आपको Blog Sphere  में भी मान्यता मिलती है। लेकिन जब आप कोई विषय चुनते हैं , जैसे Link building strategies , और आप 50-60 शीर्ष SEO विशेषज्ञों को अपने विचारों और उनकी व्यक्तिगत लिंक बिल्डिंग रणनीतियों को साझा करने के लिए लाते हैं तो आपको traffic, social share में  भारी वृद्धि दिखाई देगी ।

            चूंकि हर कोई ऐसा कर रहा है, इसलिए आपको एक अनूठे विषय के साथ आने की जरूरत है कि किसी ने भी इस पोस्ट के लिए कुछ  विशेषज्ञों के साथ विचार नहीं किया है। यदि आप इसे publish करते हैं, तो आप निश्चित रूप से traffic increase होता देखेंगे,


            interview और Group interview आयोजित करना एक आसान काम नहीं है क्योंकि आपको बहुत से लोगों से संपर्क करना है और कुछ शायद जवाब भी न दें। इसलिए यदि आप इसे सही तरीके से करना चाहते हैं, तो आपकी  google help कर सकता  है , जो सफल Expert Roundup आयोजित करने के लिए जाने जाते हैं।
            interview के अलावा, आप उन लोगों की सफल कहानियां भी प्रकाशित कर सकते हैं जिन्होंने इसे अपने Industry में बड़ा बना दिया। लोग सफलता की कहानियों को पढ़ना पसंद करते हैं और आप इसका लाभ उठा सकते हैं। 
            What to keep in mind:
            • विशेषज्ञ राउंडअप आयोजित करते समय, आपको उन लोगों को खोजने में बहुत समय व्यतीत करना पड़ता है, जिनके पास वास्तव में ज्ञान है और न केवल बड़ी सूची बनाने के लिए।
            • अपनी साइट्स या ब्लॉग पर कुछ समय बिताएं और कुछ विचारशील टिप्पणियां छोड़ दें ताकि आप उसका ध्यान प्राप्त कर सकें।
              तो वे 6 प्रकार की सामग्री थीं जो आपके ब्लॉग के ट्रैफ़िक को बढ़ाने में आपकी मदद करेगी। यदि आपने उनमें से किसी की कोशिश नहीं की है तो मैं आपको सुझाव देता हूं कि आप उनमें से एक को चुनें और देखें कि यह कैसे चलता है और क्या आप इसके लिए decide कर सकते हैं या नहीं!

              तो यह लेख का अंत होगा, लेकिन मुझे पोस्ट के बारे में आपके विचारों को सुनना अच्छा लगेगा और यदि आपने अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ाने के लिए इनमें से कुछ contents का उपयोग किया है तो अपने अनुभव और results को share करना ना भूले। हैप्पी ब्लॉगिंग!

              9 comments:
              Write comment
              1. Bro jo aapne apne blog me recent widget add kiya hai wo default hai ya alag se add kiya hai...Mujhe recent widget ke ye code de skte ho...please

                ReplyDelete
                Replies
                1. hey bro mene yah alg se add kiya hai aap ese google par search kar sakte hai aapko same esa ka esa mil jayega thank you for comment and keep visiting

                  Delete
              2. This comment has been removed by the author.

                ReplyDelete
              3. bro kya tum apne blog me auto ads use karte ho plz reply quickly

                ReplyDelete
                Replies
                1. हाँ , समीर में ब्लॉग में auto ads use करता हूँ

                  Delete
              4. bro jab me auto ads use kar raha hoon to mere homepage par 3 automatic show ho rahe hai ek baar mera homepage dekhkar batao isse koi problem to nahi hai

                ReplyDelete
                Replies
                1. sameer bro, homepage par koi problem nhi hai or ha rhi baat google ads ki vo page laoding par koi effect nhi dalte hai

                  Delete
              5. Aap ka shukria sir aap ne Jo itni achi Post likhi hai SEO Friendly Blog post

                ReplyDelete

              Add Your Comments, and Your Thought